बेस्ट फिनिशर बनता है हमेशा विनर…

बेस्ट फिनिशर बनता है हमेशा विनर...

अगर आप यूसैन बोल्ट को 100 मीटर रन करते हुए देखेंगे तो पाएंगे कि शुरू के 80 मीटर में वह भी बाकी रनर की तरह ही दौड़ते है, लेकिन लास्ट के 20 मीटर में यह बता देते है कि वो चैंपियन क्यों है। लास्ट समय में असाधारण परफार्मेंस ही आपको आगे जाकर चैंपियन बनाती है। ठीक यही बात आप पर भी लागू होती है, अगर आप लास्ट के 2 महीने में अपना फोकस तथा कंसंट्रेशन नहीं बना पाए तो आपके लिए उस 80 मीटर यानी की साल भर की तैयारी का कोई मतलब नहीं है। इस बात को जरूर ध्यान रखना कि विनर्स हमेशा ही बेस्ट फिनिशर होते हेैं। जब आप एग्जाम दे रहे होंगे, तब आपका दिमाग 10 लाख लोगों के साथ रेस कर रहा होगा और ये दो महीने उसी तैयारी के आखिरी महीने हैं।

  • आखिरी 2 महीने में ज्यादा से ज्यादा फुल सिलेबस पेपर करें, इसके लिए आप NEET, JEE-Mains, Kerala-PMT और Karnataka-CET के पेपर कर सकते हैं। फुल सिलेबस पेपर साॅल्व करने से आपको खुद की स्ट्रेंथ तथा वीकनेस का पता चलता है।
  • अगर आपकी तैयारी अभी तक उस लेवल की नहीं है, जो नीट के लिए होनी चाहिए, हिम्मत न हारें तथा दिल से मेहनत करें। योजना अगर कल्पना भी लगे तो उस पर विश्वास करके ही आप जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।
  • पेपर करने के दौरान आप किसी एक ही चैप्टर के प्रश्न में बार बार मिस्टेक कर रहे हैं तो उसे एनसीईआरटी से वापस पूरी तन्मयता के साथ पढ़े।
  • पेपर्स से जो भी आज नया सीख रहे है, उसके लिए एक अलग नोट बुक बनाएं तथा समय समय पर इसे रि-वाइस करते रहें।
  • इन 2 महीनों के दौरान एक क्वालिटी टेस्ट सीरीज भी ज्वाइन करें। पेपर देने के बाद स्वयं का एनालिसिस करें क्योंकि ऐसा कहा जाता है, Postmortem knows what prescription doesn't.
  • इन 2 महीनों के दौरान खूब पढ़ें परंतु अपने स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता न करें। शरीर को जितनी नींद की जरूरत हो उतनी लेने दे, ऐसा नहीं करने पर आपकी कार्यक्षमता कम हो जाएगी।
  • इन 2 महीनों के दौरान आप जितने ज्यादा questions साॅल्व करेंगे। आपके सलेक्शन के चांसेज उतने ही ज्यादा होंगे, ये क्वेश्चन चैप्टर वाइज करने के बजाय फुल सिलेबस के ही करें। हो सकता है इस समय आपको लग रहा हो कि आप को काॅफिडेंस नहीं हो कि आप एग्जाम क्रेक कर पाएंगे लेकिन यह वो समय है जब टाॅपर भी ऐसा ही फील करते है। इसलिए सिर्फ तैयारी पर ध्यान दे।

Our Newsletter

Stay in the know on the new free e-book

[mc4wp_form id="831"]